डेब्यू टेस्ट में यशस्वी का शानदार शतक, रोहित और यशस्वी के शतक से वेस्टइंडीज को फॉलोअन का खतरा-

Yashasvi's brilliant century in debut test

कप्तान रोहित शर्मा और युवा batsman यशस्वी जायसवाल के शतकीय पारी से भारत ने डोमिनिका में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। उसने मैच के दूसरे दिन 13 जुलाइ को खेल ख़तम होने के टाइम मे पहली पारी में दो विकेट पर 312 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया के पास 162 रन की बढ़िया बढ़त हो गई है। यशस्वी जायसवाल 143 और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली 36 रन बनाकर नाबाद हैं। अब तीसरे दिन यशस्वी अपनी इस पारी को दोहरे शतक में बदलना चाहेंगे। वहीं, दूसरी तरफ कोहली एक बड़ी पारी खेलना चाहेंगे।

मैच के दूसरे दिन गुरुवार 13 जुलाई को टीम इंडिया पहली पारी में अपने पहले दिन के स्कोर बिना किसी नुकसान के 80 रन से आगे खेलने उतरी। यशस्वी ने शतक लगाकर नए नए रिकॉर्ड को बना लिया। वहीं, रोहित शर्मा ने अपने पुराने पारियों को भुलाकर एक बढ़िया शतक लगाया । दोनों ने पहले विकेट के लिए 229 रन की पार्टनरशिपिंग की। यह भारत के टेस्ट में इतिहास पहली बार हुआ कि टीम इंडिया ने बिना विकेट खोये पहली पारी में विपक्षी टीम के खिलाफ बढ़त हासिल की। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 150 रन बनाए थे।

 

रोहित का शानदार शतक

रोहित शर्मा ने इस पारी मे 10वां शतक लगाया। वह शतक लगाने के बाद आउट हो गए। रोहित ने 221 गेंद पर 103 रन बनाए। इस दौरान 10 चौके और दो छक्के लगाए इलिस ने रोहित को आउट किया। उनके बाद batting के लिए क्रीज पर उतरे शुभमन गिल कुछ खास नहीं कर पाए और छह रन बनाकर वॉरिकन का के हाथो आउट हो गये। गिल ने यशस्वी को अपनी जगह दी और खुद तीसरे नंबर पर उतरे। उनका यह फैसला फिलहाल पहली पारी में तो गलत साबित हुआ है।

यशस्वी और कोहली कि अर्धशतकीय पार्टनरशिप

रोहित शर्मा और शुभमन गिल के आउट होने के बाद यशस्वी को पूर्व कप्तान विराट कोहली का साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 205 गेंद पर 72 रन की साझेदारी की है। यशस्वी ने नाबाद 143 रन की पारी में 350 गेंदों का सामना किया है। वहीं, कोहली ने 96 गेंद पर नाबाद 36 रन बनाए। यशस्वी के बल्ले से 14 चौके निकले हैं। कोहली ने एक चौका लगाया।

यशस्वी ने बनाया रिकॉर्ड्स का पहाड़

यशस्वी डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले भारत के 17वें batsman बन गये हैं। उनसे पहले पिछली बार डेब्यू टेस्ट में श्रेयस अय्यर ने भारत के लिए शतक लगाया था। उन्होंने 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में 105 रन बनाए थे। भारत के लिए डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले इंडियन player लाला अमरनाथ थे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1933 में 118 रन बनाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top