वर्ल्ड कप 2023 Schedule: कप का पहला मुकाबला होगा चेन्नई में 8 oct को, 15 को महायुद्ध पाकिस्तान से टक्कर, जानें क्या होगा वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का शेड्यूल!

world cup 2023 schedule

वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी भारत के पास है और अक्टूबर-नवबंर में टूर्नामेंट का आयोजन होने वाला है। बीसीसीआई ने इस वनडे वर्ल्ड कप के लिए शेड्यूल ड्राफ्ट कर दिया है। इसके मुताबिक 5 अक्टूबर को टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जाएगा। 2019 की फाइनलिस्ट इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टूर्रनामेंट का ओपनर होगा। भारतीय टीम अपना पहला मैच इसके तीन दिन बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में देखेगी। ये सब दावे ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट में किए गए हैं।

15 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान से महायुद्ध

भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का मुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जाएगा। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। इस दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। यहां एक लाख से ज्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था है। भारत और पाकिस्तान का मुकाबला क्रिकेट के सबसे बड़े मुकाबलों में गिना जाता है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 में जब दोनों टीमें टकराई थीं तो पूरा मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड भरा हुआ था। वहां भी करीब एक लाख लोगों की क्षमता है। भारत 9 मैदानों पर अपने ग्रुप मुकाबले खेलेगा। 11 नवंबर को टीम इंडिया अपना आखिरी ग्रुप मैच बेंगलुरु खेलेगी।

बीसीसीआई ने शेड्यूल भेजा

बीसीसीआई ने ड्राफ्ट शेड्यूल को आईसीसी के साथ शेयर किया। इसे टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले देशों के पास फीडबैक के लिए भी भेजा जाएगा। फिर अगले सप्ताह की शुरुआत में अंतिम शेड्यूल जारी होगा। ड्राफ्ट शेड्यूल में सेमीफाइनल के लिए मैदानों की जानकारी नहीं है। जो 15 और 16 नवंबर को खेले जाने की संभावना है। फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में होगा। टूर्नामेंट का पहला मैच भी अहमदाबाद में ही खेला जाएगा।

कुछ इस प्रकार होगा टीम इंडिया का शेड्यूल

भारत vs ऑस्ट्रेलिया, 8 अक्टूबर, चेन्नई
भारत vs अफगानिस्तान, 11 अक्टूबर, दिल्ली
भारत vs पाक, 15 अक्टूबर, अहमदाबाद
भारत vs बंग्लादेश, 19 अक्टूबर, पुणे
भारत vs न्यूजीलैंड, 22 अक्टूबर, धर्मशाला
भारत vs इंग्लैंड, 29 अक्टूबर, लखनऊ
भारत vs क्वालीफायर, 2 नवंबर, मुंबई
भारत vs दक्षिण अफ्रीका, 5 नवंबर, कोलकाता
भारत vs क्वालीफायर, 11 नवंबर, बेंगलुरु

अन्य बड़े मैचों में 29 अक्टूबर को धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया की टक्कर न्यूजीलैंड से होगी। 4 नवंबर को अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जबकि 1 नवंबर को पुणे में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top