धमकी से परेशान आईसीसी; फाइनल मुकाबले के लिए दूसरी पिच की तैयार, मैदान की सुरक्षाबलो को भी बढ़ाया गया , कही हो न जाए कोई चूक

threatened icc

विश्व टेस्ट चैंपयनशिप फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ओवल के मैदान पर है। इस मुकाबले की शुरुआत से पहले इंग्लैंड के तेल प्रदर्शनकारियों ने आईसीसी की मुश्किल बढ़ा दी है। इंग्लैंड के तेल प्रदर्शनकारियों ने धमकी दी है कि टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान वह ओवल की पिच को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आईसीसी ने पहले ही तैयारी कर ली है और दूसरी पिच तैयार कर ली है। इसके अलावा मैदान की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है, ताकि प्रदर्शनकारियों को पिच तक पहुंचने से पहले रोका जा सके।

इंग्लैंड में सरकार अगले कुछ साल में लगभग 100 लाइसेंस देने वाली है, ये लाइसेंस हासिल करने वाली कंपनियां तेल और जमीन के नीचे पाए जाने वाले ईधन का उत्खनन कर सकेंगी। इसी के विरोध में प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रदर्शनकारी इन लाइसेंस को रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

विरोध की वजह से नियम में हुआ बदलाव

प्रदर्शनकारियों ने पिच खराब करने की धमकी दी है। इसके बाद आईसीसी ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। अगर पिच खराब होती है तो अंपायर और मैच रेफरी यह फैसला लेंगे कि उस पिच में आगे मैच हो सकता या नहीं। अगर वह पिच ऐसी नहीं है कि उसमें आगे मैच हो सके तो दूसरी पिच का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, दूसरी पिच का इस्तेमाल तभी होगा, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों के कप्तान इसके लिए तैयार होंगे।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस को यह निर्देश पहले ही दे दिया गया है। अगर वह पिच के क्षतिग्रत होने के बाद भी उस पिच पर खेलने के लिए तैयार होते हैं तो खेल को आगे बढ़ाया जाएगा। अगर दोनों कप्तान में से कोई भी पिच की परिस्थिति से खुश नही होता है तो मैच को रद्द कर दिया जाएगा। मैच के दौरान कुछ अहम भागों का ध्यान रखा जाएगा जिसपर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल निर्भर होगा।

सबसे पहले तो,ऑन-फील्ड अंपायर्स के मुताबिक अगर पिच पर खेलना सुरक्षित ना हो या पिच पर मैच खेला ही ना जा सकता हो तो,अंपरयर तुरंत खेल को रोक कर आईसीसी मैच रेफ्री को भाग 6.4.1 के तहत सूचित करेगा।

भाग 6.4.4 के अंतर्गत, अगर मैच को दुबारा नहीं शुरु किया जाता है, तब ऑन-फील्ड अंपायर्स पिच का मुआएना करके यह देखेंगे कि पिच को ठीक किया जा सकता है या नहीं और मैच वहीं से शुरु किया जा सकता है या नहीं। मैच रेफरी को फिर यह निर्णय लेना होगा की क्या ठीक की गई पिच से किसी भी टीम के लिए अनुचित लाभ तो नहीं मिल रहा।

भाग 6.4.7 के तहत, इस सभी प्रक्रिया की जानकारी मैच रेफरी दोनों कप्तानों को और मैदान अधिकारियों के हेड को समय-समय पर देते रहेंगे। मैदान अधिकारियों से यह सुनिश्चित किया जाएगा की मैदान पर हो रही सूचना दर्शकों तक पहुंचती रहे। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल सात जून से 11 जून तक भारतीय समय अनुसार दोपहर साढ़े तीन बजे शुरु होगा। मैच के लिए एक अतिरिक्त दिन भी रखा गया है, अगर मौसम के कारण खेल में कोई बाधा आती है तो मैच एक दिन आगे स्थगित कर दिया जाएगा।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए दोनों टीमें है इस प्रकार

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, ईशान किशन (विकेटकीपर)।
रिजर्व खिलाड़ीः सूर्यकुमार यादव, मुकेश कुमार और यशस्वी जायसवाल।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, मार्कस हैरिस, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, टॉड मर्फी, माइकल नेसर, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिशेल स्टार्क, डेविड वार्नर।
रिजर्व खिलाड़ीः मिचेल मार्श और मैथ्यू रेनशॉ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top