Guzrat Titan vs Chennai super King ipl final : दोनो टीमों क्या है ताकत और क्या है कमजोरी आइये जानते है –

csk vs gt ipl 2023 final

टी20 क्रिकेट के सबसे बड़े इवेंट में से एक इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन का आगाज होने वाला है। कुछ ही दिनों बाद यानी 31 मार्च से एक बार फिर से पूरे क्रिकेट जगत की नजरें भारतीय सरजमीं पर होने वाले इस मेगा टी20 लीग पर टिक जाएगी। इस संस्करण के लिए चेन्नई सुपर किंग्स एक बार फिर से पूरे जोश के साथ तैयार खड़ी है। जो इस बार गत विजेता गुजरात टाइटंस के साथ ओपनिंग मैच में ही अपने अभियान का आगाज करेगी। येलो आर्मी अपने कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को चैंपियन के रूप में फेयरवेल दे पाएंगे या नहीं ये सबसे दिलचस्प रहेगा।

चेन्नई सुपर किंग्स की खिताबी पंजे पर नजरें

महेन्द्र सिंह धोनी के नेतृत्व में खेलने वाली चेन्नई सुपर किंग्स इस टूर्नामेंट की सबसे सफलतम टीमों में से एक है, जो अब तक 4 बार खिताब जीत चुकी है, जिनकी इस बार नजरें अपने खिताबी पंजे पर है। मिनी ऑक्शन में कुछ खिलाड़ियों को अपने पाले में करने के बाद सीएसके इस साल और भी ज्यादा संतुलित दिख रही है। इनकी टीम को पिछले सीजन बहुत ही खराब दौर से गुजरना पड़ा, लेकिन इस बार इनके पास पूरा दमखम दिख रहा है। चलिए इस आर्टिकल में हम जानते है इस टीम की स्ट्रेंथ, कमजोर कड़ी, शेड्यूल के साथ ही कॉम्बिनेशन और की-प्लेयर….

ऑलराउंडर्स की फौज टीम को बना रही है बेहद संतुलित

टी20 फॉर्मेट में किसी भी टीम की सबसे बड़ी ताकत उनकी टीम में ऐसे खिलाड़ी की जरूरत होती है, जो गेंद और बल्ले दोनों के साथ छाप छोड़ सके। ये वही खिलाड़ी होते हैं जो अपनी टीम को सबसे ज्यादा संतुलन देते हैं। बात जब चेन्नई सुपर किंग्स की करें तो उनकी सबसे बड़ी खूबी ही उनकी ऑलराउंडर्स की फौज है, जिसमें रवीन्द्र जडेजा से लेकर बेन स्टोक्स, मोइन अली, शिवम दुबे, मिचेल सेंटनर, ड्वेन प्रिटोरियस जैसे मंझे हरफनमौला खिलाड़ी हैं। ये खिलाड़ी इनके पाले काफी बैलेंस दे रहे हैं। जिससे कप्तान के पास विकल्प की कमी नहीं रहेगी।

बॉलिंग में नजर नहीं आ रही खास धार

सीएसके की बैटिंग और ऑलराउंडर्स में काफी बढ़िया मजबूती दिख रही है, लेकिन टीम के लिए टेंशन बॉलिंग डिपार्टमेंट दे रहा है। इसमें इतने ज्यादा बड़े नाम नहीं हैं। काइल जैमिसन के रूप में बेहतरीन तेज गेंदबाज को लिया था, लेकिन वो चोटिल हैं। गेंदबाजी में दीपक चाहर बहुत सही जबरदस्त खिलाड़ी हैं, लेकिन इनके अलावा मुकेश चौधरी, रवीन्द्र जडेजा, मोइन अली, बेन स्टोक्स मतीशा पथिराना, महीश तीक्षणा जरूर हैं, लेकिन विकेट टेकर नहीं माना जा सकता है। गेंदबाजी की कमजोरी टीम को भारी पड़ सकती है।

गुजरात टाइटंस आईपीएल की वह फ्रेंचाइज टीम है, जिसने पिछले सीजन सभी प्रशंसकों और दिग्गजों को ट्रॉफी जीतकर चौंका दिया था। पहली बार आईपीएल IPL 2022 में उतरी गुजरात टाइटंस Gujarat Titans ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी बड़ी टीमों को पीछे छोड़ कर आईपीएल का 15वा सीजन अपने नाम किया था। ऐसे में क्रिकेट प्रशंसकों की नजरें आईपीएल IPL 2023 में भी गुजरात टाइटंस के ऊपर रहने वाली है। कुछ खिलाड़ियों को गुजरात टाइटंस ने आईपीएल मिनी ऑक्शन में खरीदा वहीं कई खिलाड़ियों को रिटेन किया। आज हम आपको बताने जा रहे हैं गुजरात टाइटंस की सबसे बड़ी ताकत और उसकी कमजोरी।

हार्दिक है सबसे बड़ी ताकत

गुजरात टाइटंस Gujarat Titans की सबसे बड़ी ताकत है उसके कप्तान और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या। Hardik Pandaya इस समय शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ हुई t20 सीरीज में भी उन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को जीत दिलाई थी। वही चर्चा तो यह भी है कि बहुत जल्द उन्हें भारतीय टीम का रेगुलर कप्तान बना दिया जाएगा। ऐसे में इस समय उनका आत्मविश्वास चरम पर है हार्दिक पंड्या Hardik Pandya गेंदबाजी भी शानदार कर रहे हैं और बल्ले से वे खास तो है ही ऐसे में गुजरात टाइटंस भी जरूर चाहेगी कि आगामी आईपीएल सीजन में हार्दिक पांड्या का पूरा साथ उन्हें मिले। बस हार्दिक पंड्या को अपनी फिटनेस पर ध्यान रखना है क्योंकि हार्दिक काफी दिन के बाद क्रिकेट के मैदान में वापस आए है। हालांकि उनकी वापसी बहुत ही अच्छी रही है। पिछले सीजन आईपीएल में हार्दिक पंड्या ने शानदार कप्तानी की थी और उन्हीं की कैप्टंसी में गुजरात टाइटंस आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाब रही थी हार्दिक पंड्या Hardik Pandya अंतिम समय में बल्लेबाजी करने आते हैं और अपने प्रदर्शन के दम पर मैच का रुख बदल देते हैं। भारतीय टीम के लिए उन्होंने यह कारनामा बार बार किया है। आईपीएल में कभी मुंबई इंडियंस Mumbai Indians के खासम खास खिलाड़ी रहे हार्दिक पंड्या Hardik Pandya अब इस बार गुजरात टाइटंस को जीत दिलाने के लिए पूरा दमखम लगा देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top